नमस्कार

Inhindian आप सभी पाठकों का स्वागत करता है

16 Jan 2017

kailash singh

सर्दी जुकाम से बचने के घरेलु नुस्खे-sardi jukaam ke gharelu nuskhe

आइए सबसे पहले तो हम जानते हैं जुकाम (bad cold ) की वजहें -

             दोस्तों ये तो आप जानते ही हैं कि हमारे वातावरण में हमेशा अरबो खरबो सूक्ष्म बैक्टीरिया रहते हैं जिन्हें हम अपनी सामान्य आँखों से नहीं देख सकते इसको हम माइक्रोस्कोप से देख सकते हैं।  इनमे से एक वायरस है जिसका नाम है राइनो वायरस जो आपकी जिकांम का कारण बनता है और यह आसानी से हाथ मिलाते वक्त किसी जुकाम के रोगी के साथ रहते वक्त फिर किसी वास्तु से हमारे हाथो पर आजाता है और जाने अनजाने हमारा हाथ मुह पर नाक पर  चला ही जाता है  और यह उसी वक़्त शरीर में प्रवेश क्र जाता है और हमारे नासिकाद्वार,आँखों,और गले को पभावित करता है और क्योंकि यह एक वायरस है इसलिए यह बढ़ता  नासिकद्वार को बन्द कर देता है और हमें छींक आने लगती है नाक बंद हो जाती है मगर हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से एंटीबाडी तत्व भी होते हैं जो ऐसे वायरस से हमारे शरीर की रक्षा करते हैं और इस वायरस से लड़ते हैं.तो वैसे तो जुकाम एक सामान्य बीमारी है मगर सही से उपचार न करे तो घातक भी हो सकती है। 
                तो आइये पहले आपको बताते हैं कुछ अचूक घरेलू नुस्खे जो आपकी जुकाम को टिकने नहीं देंगे। 

1-सबसे पहला उपाय है जीरा ! जीरा सबके घर में होता है तो सिंपल अपने कुछ नहीं करना बस एक चम्मच जीरा सुबह एक चम्मच दिन में और एक चम्मच शाम को धीरे धीरे चबाना है क्योंकि जीरे में विटामिन A और  विटामिन C होता है जो इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखता है और इन्फेक्शन से लड़ता है। 

२-आप अदरक के दो CM के टुकड़े को पकाकर सुबह दिन और शाम को खा सकते हैं और यदि इसको पकाने के बाद इसे कूट कर इसके रास में शहद भी मिला ले तो ये बहुत ही असरकारक होता है और जुकाम को एक दिन में ही दूर भगा देगा। 

3-यदि आप चाय पीते हैं तो बेहतर होगा की आप सुबह दूद  वाली चाय की बजाय लेमन टी बनाये और इसमें अदरक भी मिला दे। बता देता हु कैसे बनानी है 
   1-जितनी चाय आपको पीनी है उतना पानी डाले (कम से कम डेड कप ). 
   2-पानी में आधा नीम्बू निचोड़ दे और और 1CM अदरक का टुकड़ा कूटकर इसमें दाल ले चीन अपने हिसाब से डाले। 
   ३-थोड़ी देर गरम होने दे और चाय का आनंद उठाये सर्दी दूर भगाएं। 

4-तुलसी की पत्तियो को पानी में उबाल ले और इसका काढ़ा बनाकर पी ले इस से भी आराम मिल जायेगा। 

5-लहसुन भी सबके घर में होता है लसुन की 4-6 कालिया भूनकर चबा ले इस से भी आराम मिलेगा क्योंकि इसमें एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है।

6-यदि नाक बंद है तो पानी गर्म करे और इसमें थोड़ी सी विक्स मिला ले और इस से उड़ता हुआ भाप ले लंबी लंबी सास ले बीच में रुके ऐसे करने से कुछ ही सेकंड में आपकी बंद नाक खुल जाएगी। 

सर्दी से बचना है तो साफ सुथरे रहें गंदे हाथो को मुह पर न ले जाये हमेशा अपने पास  रुमाल रखें।


-------------------------------------------------------------------------------------------------------- 


loading...

kailash singh

About kailash singh -

namaskar,adab,sat shri akal mai kailash singh rawat ek 3d,2d artist ke sath sath ke blogger bhi hu apne blog www.inhindian.blogspot.com blog ke jariye ap logo tak sabhi tarah ki jankari hindi men pahuchane ki koshish karta hu.apke har pal ke liye meri mangalkamnayen.

Subscribe to this Blog via Email :

1 comments:

Write comments