नमस्कार

Inhindian आप सभी पाठकों का स्वागत करता है

16 Jan 2017

kailash singh

बुखार के घरेलु नुस्खे हिंदी में । best home remedies for fever in hindi

बुखार अलग अलग प्रकार के होते हैं और इसकी वजहें भी अलग अलग होती हैं। यह इसी भी उम्र के इंसान को हो सकता है। बुखार के लक्षण शरीर का गर्म होना मगर गर्म होने पर भी बहुत जाड़ा लगने लगता है ,सर दर्द होना बदन  में दर्द और थकावट महसूस  होना और किसी किसी के चेहरे पर दाने भी निकलना इत्यादि है।



बुखार क्यों होता है ?
दरअसल बुखार मौसम के बदलाव के कारण ,क्षमता से अधिक कार्य से थकान होने पर,अनियमित भोजन के काऱण,ज्यादा देर तक अधिक  ठण्ड /धुप में रहने के  कारण ,अनियमित निद्रा के कारण,या किसी आतंरिक लंबे समय से चलती आ रही बीमारी के कारण हो सकता है। कुछ घरेलु नुस्खे हैं जिनसे आपको  घर पर ही बुखार से
 छुटकारा मिल जायेगा।

गरम पानी-जब भी बुखार होता है तो पानी पीने की इच्छा नहीं होती मगर आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए की बुखार की वजह से शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए हमें पानी पीते रहना चाहिए और हमेशा पानी उबाल कर ही पियें। यदि आप इसमें ग्लूकोस मिलकर पीते हैं तो यह और भी अच्छा होगा।
शहद,लौंग-लौंग(Cloves) में बहुत सारे तत्व होते हैं जैसे विटामिन C ,विटामिन D,विटामिन K जो हमारे शरीर में मौजूद बुखार के जीवाणुओ को नस्ट करता है और इसको शहद के साथ लिया जाये तो यह और भी असर कारक हो जाता है।
एक चम्मच शहद  लें और 3 - 4 कली लौंग  को पीसकर पाउडर बना ले शहद और लौंग पाउडर मिक्स करके दिन में तीन बार सीन करे बुखार उत्तर जायेगा।
लहसुन,सरसो- लहसुन में बहुत से एन्टिफन्गल,एंटी बैक्टीरिया जैसे तत्व होते हैं इसलिए आप 4-5 लहसुन की कलिया लेकर बारीक़ पीसकर सरसो के तेल या घी में भून दे और दिन में दो तीन बार इसका सेवन करते रहे बुखार को दूर करने में बहुत उपयोगी होता है।

तुलसी-तुलसी भी एक अच्छा उपाय है यह सिर्फ बुखार ही नहीं बल्कि बहुत सारी बीमारियों से आपको बचती है इसलिए एक तुलसी का पौधा घर  जरूर लगाएं। यह बुखार होने पर भी आपके काम में आएगी। आप तुलसी की चाय बना कर पी सकते हैं।

ठन्डे कपडे की पट्टी- कजब बुखार ज्यादा तेज हो और शरीर का टेम्परेचर ज्यादा हो जाय तो एक साफ़ रुमाल जैसा कपडा ठन्डे पानी में भिगो-भिगो कर रोगी के माथे पर रखते रहे जबतक  उसका टेम्प्रेचर काम न हो जाये।

प्याज- अगर आपको बुखार लू की वजह से हुआ है तो आपके लिए सबसे अच्छा नुस्खा है की आप शहद के साथ प्यार का रस मिलकर दिन में 3 बार सेवन करे निश्चित ही बुखार ठीक हो जायेगा।

अदरक-नआप एक मिश्रण पेस्ट बना सकते हैं जिसमे आपको एक अदरक का टुकड़ा (1 cm ),3-4 काली मिर्च , और आधा चम्मच तुलसी की पतियो का रस इन तीनो चीजो का मिश्रण बनायें और दिन में तीन बार सेवन करें



loading...

kailash singh

About kailash singh -

namaskar,adab,sat shri akal mai kailash singh rawat ek 3d,2d artist ke sath sath ke blogger bhi hu apne blog www.inhindian.blogspot.com blog ke jariye ap logo tak sabhi tarah ki jankari hindi men pahuchane ki koshish karta hu.apke har pal ke liye meri mangalkamnayen.

Subscribe to this Blog via Email :

3 comments

Write comments
May 06, 2019 3:53 pm delete

जैसे - जैसे मौसम बदलता है सिरदर्द खांसी और बुखार आना साधारण सही बात है| अगर आपको बुखार हो गया है तो आप
• सिर पर ठन्डे पानी की पट्टी रखें
• तुलसी की पत्तो का पानी पिए|
• लसुन के तेल से मॉलिश करें|
पूरी जानकारी के लिए ब्लॉग को पढ़े – Fever treatment

Reply
avatar
Barala
AUTHOR
May 14, 2020 12:02 pm delete

Bahut achhe nuskhe bataye hai. Jukam bukhar hone ka main karn Immunity kamjor hona bhi hai. so Immunity booster ke use karke isse bachaa bhi ja sakta hai

Reply
avatar