नमस्कार

Inhindian आप सभी पाठकों का स्वागत करता है

16 Jan 2017

kailash singh

ह्रदय रोग क्या है,कारण,लक्षण,उपचार-hriday rog kya hai karan lakshan or upchar

ह्रदय रोग क्या है-मनुष्य का हृदय एक मिनट में 72 बार धड़कता है यानि हमारा हृदय एक बार में 72 बार रक्त पंप करता है जिस से हमारे शरीर के हर अंग में धमनियों के जरिये रक्त पहुँचता है और रक्त हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को पूरा करता है और जैसे आप जानते ही हैं कि किसी भी जीव का ज़िंदा रहने के लिए ऑक्सीजन जरूरी होता है। धूम्रपान ,मदिरापान करने या हाई ब्लड प्रेसर ,अधिक चर्बी,ज्यादा कोलेस्ट्रॉल या मोटापा  के कारण धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के थक्के जम जाते है और रक्त प्रवाह का रास्ता (धमनियां ) ब्लॉक हो जाती हैं जिस से ब्लड शरीर में  प्रोपरली सप्लाई नही हो पाता है और न ही हृदय तक ! इसी वजह से  हार्ट अटेक जैसी बीमाइयो का खतरा बढ़ जाता है और पल भर में किसी की ज़िन्दगी ख़त्म हो जाती है और भारत में हृदय रोगियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। 


ह्रदय रोग के लक्षण- अचानक  ऐसा लगता है जैसी किसी ने छाती पर जोर से चोट मार दी हो और हृदय में दर्द होने लगता है और रोगी लाचार होकर गिर जाता है तड़पने लगता है। 


  • कभी कभी छाती में एक जकड़न सी महसूस होती है मनो किसी ने छाती को जकड़ लिया हो इसे एनजाइन कहते हैं । 

  • किसी कार्य को करते वक़्त ,अचानक सीने में दर्द होना,आदि। 

  • नींद कम आती है , घबराहट होती है ,यह भी हृदय रोग का संकेत हो सकता है। 

  • हाथों, कमर, गर्दन, जबड़े या फिर पेट में दर्द और बेचैनी महसूस हो सकती है.



हृदय  रोग का उपचार-
हृदय रोग का उपचार बुखार या सर्दी जैसे नहीं है जो कुछ ही दिनों में ठीक हो जाये क्योंकि यह आपके शरीर के आन्तिरिक और बाहरी गतिविधियों पर निर्भर करता है जैसा आप अपने शरीर को ढालेंगे वैसा ही हो जायेगा तो कुछ नुस्खे है जो आपको बता रहे हैं।

  • लहसुन-लहसुन कई रोगों को दूर करता है इसमें यह हृदय रोगी  के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून को पतला बनाने में मदद करता है। मगर ध्यान रहे आवश्यकता से अधिक लहसुन लेना भी ठीक नहीं होगा। 

  • अंगूर-अंगूर भी हृदय रोगियों के लिए बहुत अच्छा फल है अंगूर का जूस पियें अंगूर खाये  इस से  वजन भी कम होता है और हृदय रोग होने के एक कारण  मोटापा भी है इसलिए अंगूर का सेवन करें।

  • ग्रीन टी-ग्रीन टी  आपको आसानी से मिल जाएगी यह भी मोटापा घटाने में सहायता करती है और साथ ही साथ कोलेस्ट्रॉल भी काम करता है। 

  • अनार-अनार का रस तो हमेशा सेहत के लिए फायदेमंद ही है  और एक शोध में वैज्ञानिको ने पता लगाया की अनार एंटीऑक्सीडेंट और अथेरोस्क्लेरोसिस और लोव ब्लड प्रेस्सेर में मदद करता है। 

  • लाल मिर्च- एंटीऑ लाल मिर्च में एक कैप्साइसिन नाम का तत्व रहता है जो रक्त वाहिकाओं के लोच में सुधार करता है और वाहिकाओं को स्वस्थ रखता है और साथ ही साथ या रक्त में कोलोस्ट्रोल के कारन थक्का जमने  की सम्भावना को काम कर देता है और कोलेस्ट्रॉल को काम करता है।

  • हल्दी-  है और वाहिकाओं हल्दी में भी एंटीऑक्सीडेंट और अथेरोस्क्लेरोसिस तत्व पाए जाते हैं जो थक्का नहीं जमने देता और हृदय को स्वस्थ बनाए रखता है। साथ ही साथ एलडीएल को भी काम करने में मदद करता है। 


loading...

kailash singh

About kailash singh -

namaskar,adab,sat shri akal mai kailash singh rawat ek 3d,2d artist ke sath sath ke blogger bhi hu apne blog www.inhindian.blogspot.com blog ke jariye ap logo tak sabhi tarah ki jankari hindi men pahuchane ki koshish karta hu.apke har pal ke liye meri mangalkamnayen.

Subscribe to this Blog via Email :

2 comments

Write comments
January 15, 2020 11:53 am delete

We have given you great information, we hope that you will continue to provide such information even further. Read More...Kam Need Se Hriday Rog 6 घंटे से कम नींद से हृदय रोग का खतरा

Reply
avatar